Wednesday 9 October 2013

सीएनजी नैनो


नई दिल्ली। टाटा मोटर्स ने दुनिया की सबसे सस्ती कार नैनो का बहुप्रतीक्षित सीएनजी वर्जन लांच कर दिया है। दिल्ली में इसकी एक्स शोरूम कीमत 2.40 लाख रुपये से 2.65 लाख रुपये के बीच है। इसका नाम नैनो सीएनजी ईमैक्स रखा गया है। कंपनी का दावा है कि यह 36 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देगी।
कंपनी ने ईमैक्स ब्रांड के तहत कारों के चार और वर्जन लांच करने की योजना बनाई है। नैनो का यह नया वर्जन इंजन मैनेजमेंट सिस्टम (ईएमएस) से लैस है। इससे कार को ज्यादा ईधन की जरूरत पड़ने पर इसका इंजन स्वत: सीएनजी के बजाय पेट्रोल का इस्तेमाल शुरू कर देता है। नैनो सीएनजी ईमैक्स के सीएक्स वेरिएंट की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 2.40 लाख रुपये और नैनो एलएक्स की कीमत 2.65 लाख रुपये है। सीएनजी नैनो फिलहाल दिल्ली, गुजरात, लखनऊ और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में ही उपलब्ध होगी।
इसे पेश करते हुए कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (यात्री वाहन कारोबार) अंकुश अरोड़ा ने कहा कि शुरुआत से ही नैनो कंपनी के लिए नई राह पर चलने वाला आविष्कार रही है। टाटा मोटर्स नैनो की बिक्री बढ़ाने के भरपूर प्रयास कर रही है। सितंबर में केवल 2,104 नैनो बिकीं। वित्त वर्ष 2013-14 में अब तक 10,202 नैनो बिकी है। पिछले वित्त वर्ष में कंपनी ने 39,623 नैनो बेची थी।

1 comment: